Best 5 tips for effective ways to steam in the face(चेहरे पर भाप लेने के असरदार फायदे)

चेहरे पर भाप लेने से चेहरे की त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं। इसके साथ-साथ चेहरे का सरकुलेशन भी अच्छा हो जाता है। जिससे त्वचा साफ और चमकदार दिखाई देती है। यदि चेहरे पर भाप सही तरीके से ली जाए,तो वह हमारी चेहरे की त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है। चेहरे पर भाप लेना ब्यूटी पार्लर में कराए जाने वाले ब्यूटी ट्रीटमेंट में से एक है।

steam in the face

यदि आप घर पर ही भाप ले रहे हैं, तो आपको थोड़ी सी सावधानियों का ध्यान रखना पड़ता है। तो आइए ऐसी ही ज्ञान की बातों (Gyan ki Baatein)  को ध्यान में रखते हुए सबसे पहले हम भाप लेने के सही तरीके के बारे में जानेंगे। फिर इसके बाद हम इसके फायदे के बारे में चर्चा करेंगे।
भाप लेने का तरीका(How to take steam)
यदि आप घर पर ही भाप ले रहे हैं तो उसके लिए आपको एक स्टीमर आवश्यकता होती है। यदि आपके पास स्टीमर नहीं है, तो कोई बात नहीं इसका दूसरा विकल्प पर भी है। आप बर्तन में पानी को गर्म कर ले।
Note- जब तक पानी गर्म हो रहा है एक सौम्य क्लिंसर (cleanser) का उपयोग करके अपने चेहरे को धोए और यह सुनिश्चित करें की आपकी त्वचा की सतह पर जो पसीना, तेल, मेकअप और कोई धूल के कण है वो निकल जाए। जब भी आप भाप लें उस समय आपकी त्वचा साफ होना बहुत जरूरी है। यदि आपके चेहरे पर धूल और मेकअप है तो इससे त्वचा पर जलन हो सकती है।
Ad

इसके बाद कपड़े की सहायता से अपने सिर को अच्छे से कबर कर ले। फिर भाप लेना शुरू करें। परंतु इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपका चेहरा अच्छी तरह से कबर होना चाहिए। जिससे पूरे चेहरे पर समान रूप से भाप मिलती रहे। एक बात का और ध्यान रखें, कि आपको लगातार भाप नहीं लेना है। भाप लेते समय कुछ समय का अंतराल होना चाहिए, नहीं तो गर्मी के कारण चेहरे की स्किन का तापमान बढ़ सकता है।
चेहरे पर भाप लेने के फायदे(Benefits of taking steam on face)


1-चेहरे की डेड स्किन(Face Dead Skin)- चेहरे में भाप लेने से चेहरे में मौजूद डेड स्किन साफ हो जाती है। जिससे चेहरे पर ग्लो और निखार आता है।


2-मुंहासे(Acne)- चेहरे पर यदि धूल के धूल के कण तेलीय कण है। तो पिंपल्स होने की समस्या कुछ ज्यादा ही देखने को मिलती है। ऐसी स्थिति में भाप का प्रयोग करें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में समस्या से राहत मिलती है।


3-चेहरे पर झुर्रियां(Wrinkles on face)-
Ad
हमारी बढ़ती उम्र और त्वचा के लटकने के कारण हमारे चेहरे पर झुर्रियां दिखाई देने लगती है। ऐसी स्थिति में भाग लेना उचित विकल्प है। चेहरे पर भाप लेने से चेहरे की शुष्कता दूर होती है। और साथ ही साथ त्वचा में कसावट भी आती है। जिससे त्वचा के लटकने की समस्या से काफी हद तक छुटकारा मिलता है।


4-चेहरे में निखार(Glow in the face)- चेहरे में निखार लाने के लिए चेहरे में भाप  लेना काफी असरदार तरीका है। क्योंकि चेहरे में भाप लेने से चेहरे की त्वचा में उपस्थित गंदगी, मृत कोशिकाएं, ब्लैकहैड, धूल के कण, दाग-धब्बे, मुहासे और झुर्रियां आदि सब दूर हो जाती हैं। भाप लेने से त्वचा मुलायम और नरम होती है। जिससे चेहरे में ग्लो और निखार आता है।

5-मॉश्चराइजर(Moisturizer)- चेहरे पर भाप लेने से चेहरे का मॉश्चराइजर बैलेंस भी बना रहता है। जिससे बेजान और रूखी त्वचा की समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

Comments

You Tube Channel

Watch This Video

ad