Top 10 best amazing tips for dry skin(रूखी त्वचा की देखभाल ऐसे करें)

गर्मियों के मौसम की तुलना में सर्दियों के मौसम में हमारी त्वचा रूखी और बेजान दिखने लगती हैजिससे हमारी त्वचा दिखने में अजीब लगती है सर्दियों के मौसम में हमें हमारी त्वचा की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है कम खर्च में घरेलू उपायों के द्वारा इन सर्दियों के मौसम में रूखी त्वचा(Dry Skin) होने की समस्या समस्याओं से बचा जा सकता है।तो आइए ज्ञान की बातों(Gyan ki Baatein) को शुरू करते हैं।
dry skin


रूखी त्वचा(Dry Skin) के लिए घरेलू आयुर्वेदिक उपाय
1-आलू और दही का मिश्रण- सबसे पहले आलू को पीसकर उसका पेस्ट बना लें तब इसके बाद एक चम्मच आलू के पेस्ट में दही को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को अपनी त्वचा या चेहरे पर लगभग 10 से 15 मिनट तक लगाएं फिर इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से रूखी त्वचा की समस्याओं से आराम मिलता है।

2-गुलाब जल और शहद का मिश्रण- गुलाब जल और शहद की बराबर मात्रा में लेकर उसे अच्छी तरह से मिला लें। तब इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर करीब 10 मिनट तक लगाकर रखें। बाद में चेहरे को अच्छे से धो लें। मिश्रण में मौजूद शहद मॉश्चराइजर का कार्य करता है। और गुलाब जल फ्रेशनेस का काम करता है।
Ad
3-एलोवेरा- एलोवेरा प्राकृतिक रूप से त्वचा में नमी प्रदान करता है। आप इसके लिए एलोवेरा की एक पत्ती से उसका जेल(Gel) निकाल ले। फिर आप इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। यह त्वचा में नमी प्रदान करता है। यह प्रभावी और असरदार तरीका है, त्वचा में नमी प्रदान करने का इसकी कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है।

4- जैतून का तेल- जैतून का तेल रूखी त्वचा के लिए बहुत ही असरदार होता है। जैतून का तेल पर्याप्त मात्रा में लें, और इसे अपने चेहरे और शरीर पर लगाकर, हल्की-हल्की मसाज तब तक करें, जब तक कि जैतून का तेल शरीर की त्वचा में ना समा जाए। ऐसा करने से रूखी त्वचा(Dry Skin) की समस्या से आराम मिलता है।

5-मक्खन और केले का मिश्रण- मक्खन और केले का मिश्रण Dry Skin के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सबसे पहले केले का पेस्ट बना लें। इसके बाद केले के पेस्ट और मक्खन की समान मात्रा को लेकर उसे अच्छी तरह मिला लें। तब इसके बाद तैयार हुए मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। इस मिश्रण सूखने के बाद इसे साफ कर लें।

6-दूध की मलाई- दूध की मलाई में काफी मात्रा में मॉश्चराइजर होता है। जिससे रूखी त्वचा में(Dry Skin) आराम मिलता है। दूध की मलाई को लगभग 10 मिनट तक ड्राई स्किन पर लगाएं रखें। इसके बाद उसे ठंडे पानी से धो लें जिससे रूखी त्वचा(Dry Skin) की समस्याओं से आराम मिलता है।

7-दही और शहद का मिश्रण-
Ad दही और शहद का मिश्रण रूखी त्वचा(Dry Skin) के लिए काफी असरदार होता है। इसके लिए आपको दही में आवश्यकतानुसार शहद मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। और इसे अपने चेहरे पर लगभग 10 मिनट तक लगा कर रखें। फिर ऐसे आप इसे धो लें।ऐसा करने से रूखी त्वचा की समस्याओं से आराम मिलता है।

8-बादाम का तेल और मिल्क पाउडर का मिश्रण-  बादाम का तेल और मिल्क पाउडर की एक समान मात्रा लेकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर तब तक लगा कर रखें, जब तक की वह पेस्ट सूख ना जाए। फिर इसे धो लें। ऐसा करने से त्वचा में निखार आता है, और चेहरे में भी नमी बनी रहती है।

9-नारियल का तेल-  नारियल का तेल ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा पाने का काफी असरदार उपाय है। यदि आपकी त्वचा Dry है, तो आप नारियल के तेल का प्रयोग कर सकते हैं। नारियल के तेल को कुछ घंटे शरीर पर लगा रहने दें। तब इसके बाद आप नहा (bath) लें। आपको इसका असर दूसरे दिन से ही महसूस होने लगेगा।

10- व्यायाम करें-  जब हम व्यायाम करते हैं, तो हमारी त्वचा से पसीना बाहर निकलता है। जिससे हमारी त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं। जिससे शरीर के अंदर का प्राकृतिक तेल बाहर निकलता है। यह तेल त्वचा को नमी प्रदान करता है।

Comments

You Tube Channel

Watch This Video

ad