Top10 Most Secret Tips For Bleaching (ब्लीच करने से पूर्व इन बातों का ध्यान रखें)

ब्लीच करने से पहले हमें किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए,आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे यदि आप इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखते हैं तो यह हमारे लिए और हमारी स्किन के लिए अच्छा होगा
makeup tips

तो चलिए ज्यादा बातें ना करते हुए ज्ञान की बातों (Gyan ki Baatein) को शुरू करते हैं
सुंदर और खूबसूरत दिखना तो हर व्यक्ति की चाहत होती है  चाहे वह  लड़का या लड़की क्यों ना हो परंतु लड़कियां अपनी खूबसूरती  को लेकर ज्यादा सजग रहती हैं
पुरुष तो शेविंग करके ब्लीच करने की  समस्याओं से छुटकारा पा लेते परंतु महिलाओं का शेविंग करना ठीक नहीं है ऐसी स्थिति में महिलाएं अन्य तरीके जैसे- थ्रेडिंग ,ब्लीचिंग,वैक्सिंग का इस्तेमाल करती हैं। परंतु कभी-कभी यह  इस्तेमाल किए हुए तरीके नुकसानदायक साबित होते हैं
makeup tips
कभी-कभी यह देखा गया है,कि जब लड़कियां या महिलाएं थ्रेडिंग बनवाती है,तो थ्रेड बनवाते समय थ्रेड के जोर से खींचने के कारण उस जगह पर पिंपल्स आ जाते हैं। और कभी-कभी ऐसा भी हो जाता है,कि जैसे वैक्स के अधिक हॉट होने के कारण हमारी त्वचा पर दाने हो जाती है। और कभी-कभी ब्लीच कराने से भी हमें परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
ब्लीच करने या करवाने से पहले इन बातों का ध्यान रखें।
Ad

पहली बात- यदि आपकी स्किन रूखी या सेंसिटिव है तो आप ब्लीच का इस्तेमाल ना करें। एक्सपर्ट यह बताते हैं कि यदि सेंसिटिव स्किन पर ब्लीच का इस्तेमाल किया जाता है तो डर्मेटाइटिस का खतरा बना रहता है।

दूसरी बात- ब्लीच करने या करवाने से पूर्व उस प्रोडक्ट की एक्सपायरी डेट जरूर चेक कर लें।

तीसरी बात- कभी भी गर्म पानी से नहाने के बाद ब्लीच का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

चौथी बात- यदि चेहरे पर मुहांसे या पिंपल्स है तो ब्लीच का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

पांचवी बात- किसी भी प्रकार की ब्लीच का इस्तेमाल करने से पहले स्किन पैच टेस्ट हमें अवश्य कर लेना चाहिए। ब्लीचिंग करने से पहले आप ब्लीच को कोहनी पर इस्तेमाल करके देखें। कहीं किसी भी प्रकार का आपको कोई साइड इफेक्ट तो नहीं है। यदि है तो आप ब्लीच का इस्तेमाल ना करें।

छटवी बात- ब्लीच करवाने के बाद लगभग 2 घंटे तक धूप के सीधे संपर्क में नहीं आना चाहिए। यदि कोई आवश्यक कार्य है,और आपका जाना जरूरी है,तो पहले आप स्किन पर सनस्किन-क्रीम अवश्य लगाएं।
Ad

सातवी बात- एक्सपर्ट का मानना है कि एक से दूसरी ब्लीच के बीच में गैप होना चाहिए मतलब अंतराल होना चाहिए। 1 महीने में एक से अधिक बार ब्लीच नहीं करवाना चाहिए।

आठवीं बात- ब्लीच करने या करवाने से पूर्व, पैकेट पर दिए गए निर्देश या इंस्ट्रक्शन को अच्छी तरह से पढ़ लेना चाहिए।

नवी बात- इस बात का जरूर ध्यान रखें कि,जब भी आप ब्लीच क्रीम और एक्टिवेटर को मिक्स करते हैं या मिलाते हैं। तो कभी भी मेटल की वस्तुओं का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

दसवीं बात- इस बात का विशेष ध्यान रखें कि, कभी भी चेहरे वाली ब्लीच को शरीर पर इस्तेमाल ना करें। और शरीर पर लगाने वाली ब्लीच को चेहरे पर इस्तेमाल ना करें।

नोट- कोई भी चिकित्सा करने से पूर्व डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।
वीडियो देखें-  
Skin Care Routine in hindi सर्दियों में ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल(Gyan ki Baatein)

Lips Care Tips ऐसे रखें अपने होठों का ख्याल (Gyan ki Baatein)


Comments

You Tube Channel

Watch This Video

ad